Vinesh Phogat Salary: रेलवे में OSD की नौकरी छोड़ी... जानिए अभी कितना कमा रही हैं विनेश फोगाट

नेश फो गा ट को करी ब 15 ब्रां ड्स अपने ऐड सा बना ने के ए तैया र हैं.यों इनकी पॉ पुलै टी इस कदर बढ़ी है पूरे देश में नेश फो गा ट की चर्चा हो रही है

Vinesh Phogat Salary: रेलवे में OSD की नौकरी छोड़ी... जानिए अभी कितना कमा रही हैं विनेश फोगाट

भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कुछ घंटे पहले रेलवे की नौकरी छोड़ी और कांग्रेस का दामन थाम लिया है. खबर है कि विनेश हरियाणा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर राजनीतिक पारी शुरू कर सकती हैं. विनेश फोगाट के साथ बजरंग पुनिया भी कांग्रेस में शामिल होने वाले हैं. 

रअसल, कांग्रेस की सदस्यता लेने से पहले विनेश फोगाट ने रेलवे की नौकरी से त्यागपत्र दे दिया है, विनेश फोगाट उत्तर रेलवे में OSD की पद पर तैनात थीं. विनेश ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि रेलवे की सेवा जीवन का सबसे यादगार और गौरवपूर्ण समय रहा है. उन्होंने त्यागपत्र में लिखा,'मैं रेलवे परिवार की हमेशा आभारी रहूंगी.' इस पद पर रहते हुए विनेश फोगाट की सैलरी मंथली 1 लाख रुपये से ज्यादा थी.

विनेश फोगाट की कमाई

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में सिर्फ 100 ग्राम वजन बढ़ने से मेडल जीतने से चूक गई थीं. लेकिन पिछले एक महीने में ही विनेश फोगाट के ब्रॉन्ड वैल्यू में जोरदार इजाफा हुआ है. विनेश फोगाट को करीब 15 ब्रांड्स अपने ऐड हिस्‍सा बनाने के लिए तैयार हैं. क्योंकि इनकी पॉपुलैरिटी इस कदर बढ़ी है कि पूरे देश में विनेश फोगाट की चर्चा हो रही है. 

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में सिर्फ 100 ग्राम वजन बढ़ने से मेडल जीतने से चूक गई थीं. लेकिन पिछले एक महीने में ही विनेश फोगाट के ब्रॉन्ड वैल्यू में जोरदार इजाफा हुआ है. विनेश फोगाट को करीब 15 ब्रांड्स अपने ऐड हिस्;सा बनाने के लिए तैयार हैं. क्योंकि इनकी पॉपुलैरिटी इस कदर बढ़ी है कि पूरे देश में विनेश फोगाट की चर्चा हो रही है ;

विनेश फोगाट की इंस्टाग्राम में करीब 1.1 मिलियन फॉलोआर्स हैं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टा पर एक पोस्ट या रील के लिए विनेश 2 से 3 लाख रुपये लेती हैं, लेकिन जिस कदर से अब इनकी पॉपुलरिटी बढ़ी है, उस हिसाब से अब एक इंस्टा पोस्ट और रील के लिए चार्ज बढ़कर 10 लाख रुपये तक हो सकती है. इसके अलावा पेरिस ओलंपिक के बाद विनेश को तोहफे में जमीन समेत कई कीमती चीजें मिली हैं.

लोकप्रियता में जोरदार उछाल

पेरिस ओलंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विनेश फोगाट और अन्य भारतीय एथलीटों को पैकेज्ड फूड, हेल्‍थ, न्‍यूट्रिशन, ज्‍वैलरी, बैंकिंग और एजुकेशन जैसी कैटेगरी में ब्रांड का चेहरा बनाने की होड़ मची हुई है. फोगाट की एंडोर्समेंट फीस 25 लाख से बढ़कर 1 करोड़ रुपये हो चुकी है. 

विनेश फोगाट ने ओलंपिक की शुरुआत से पहले NIKE स्पोर्ट्सवियर और Country Delight डेयरी का विज्ञापन किया था. मासिक वेतन का एक बड़ा हिस्सा युवा मामले और खेल मंत्रालय से आता है, जो सालाना करीब 6 लाख रुपये है. इसके अलावा विनेश बेसलाइन वेंचर्स और कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट जैसी कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी अच्छी खासी कमाई करती हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक विनेश फोगाट के पास तीन महंगी गाड़ियां भी हैं, जिसमें टोयोटा फॉर्च्यूनर, टोयोटा इनोवा और मर्सिडीज-बेंज जीएलई शामिल है, मर्सिडीज-बेंज जीएलई की कीमत करीब 1.8 करोड़ रुपये है. 

विनेश फोगाट के बारे में 

बता दें, पेरिस ओलंपिक विनेश फोगाट का सिल्वर मेडल पक्का हो गया था, और गोल्ड के लिए मैदान में उतरने वाली थीं, लेकिन 50 किलोग्राम वजन सीमा से 100 ग्राम अधिक होने के कारण अयोग्य घोषित करार दे दिया गया, जिससे वह ओलंपिक में पदक की दौड़ से ही बाहर हो गईं. 

विनेश फोगट का जन्म 25 अगस्त 1994 को हरियाणा के चरखी दादरी में हुआ था. अपने पिता राजपाल फोगट की मृत्यु के बाद, उन्हें उनके चाचा महावीर सिंह फोगाट ने पाला-पोशा और उन्हें कुश्ती की ट्रेनिंग दी. विनेश ने 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते और भारतीय कुश्ती में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में दर्ज कराया. उनके योगदान के लिए उन्हें 2020 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न, 2016 में अर्जुन पुरस्कार और 2018 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया.