रूस की राजधानी मॉस्को में हुआ आतंकी हमला, ISIS से है खास कनेक्शन

रूस की राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है, जिसमें अब तक 60 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. हमले की जिम्मेदारी कथित रूप से इस्लामिक स्टेट यानी ISIS ने ली है. A major terrorist attack has taken place in the Russian capital Moscow, in which 60 people have been confirmed dead so far. Islamic State i.e. ISIS has allegedly taken responsibility for the attack.

रूस की राजधानी मॉस्को में हुआ आतंकी हमला, ISIS से है खास कनेक्शन

रूस की राजधानी मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला हुआ है, जिसमें अब तक 60 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. हमले की जिम्मेदारी कथित रूप से इस्लामिक स्टेट यानी ISIS ने ली है. बताया जा रहा है मॉस्को कि कन्सर्ट हॉल में चार-पांच आतंकी घुसे. उनके हाथों में ऑटोमेटिक कलाश्निकोव राइफलें थीं. 

रूसी जांच एजेंसी ने राइफल और उससे चलाई गई गोलियों की तस्वीरें शेयर की हैं. मॉस्को के मशहूर कन्सर्ट हॉल क्रोकस सिटी में हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे, जब 22 मार्च की शाम आतंकियों ने हमला कर दिया. 

राइफल से किया गया हमला  

आतंकियों ने कलाश्निकोव असॉल्ट राइफल से हमला किया है, जिसे रूसी भाषा में 'कलश' कहा जाता है. इसे सोवियत काल में 1974 में पहली बार बनाया गया था, जो एके-74 के रूप में भी चर्चित है. हमले के बाद मौके पर पहुंची जांच टीम ने कई मैगजीन, जैकेट और हमले में इस्तेमाल किए गए गोलियों के बुलेट्स इकट्ठा किए हैं. इनके अलावा आतंकियों द्वारा छोड़े गए हथियारों को बरामद करके जांच की जा रही है.

ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी 

हमले की जिम्मेदारी लेने के साथ ही इस्लामिक स्टेट ने अपने कथित टेलीग्राम चैनल के जरिए दावा किया कि हमले को अंजाम देकर उसके आतंकी ठिकाने पर वापस लौट गए हैं. हालांकि, कुछ स्थानीय मीडिया का कहना है कि जिस लोगो के साथ आतंकी संगठन ने दावा जारी किया है, वो फर्जी भी हो सकता है.