आज खत्म हो रही RRB NTPC के लिए रजिस्ट्रेशन, ग्रेजुएट उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खास मौका हाथ से न जाए पाए। आज RRB NTPC के लिए रजिस्ट्रेशन खत्म हो रही है, जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर सके हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

आज खत्म हो रही RRB NTPC के लिए रजिस्ट्रेशन, ग्रेजुएट उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज यानी 20 अक्टूबर को रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) अपनी नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) ग्रेजुएट पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बंद कर देगा। जो उम्मीदवार इस RRB NTPC 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि इससे पहले आवेदन की अंतिम तारीख 13 अक्टूबर थी, जिसे सभी उम्मीदवारों के लिए बढ़ा दिया गया था।

इसके अलावा, आरआरबी एनटीपीसी यूजी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख भी बढ़ा दी गई है। पहले अंडरग्रेजुएट पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अक्टूबर थी, लेकिन संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, एप्लीकेशन 27 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं। उम्मीदवार 27 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

RRB NTPC 2024: रिवाइज्ड तारीखें

ये हैं वो महत्वपूर्ण तारीखें जो RRB NTPG ग्रेजुएट उम्मीदवारों को पता होनी चाहिए:

आवेदन करने की अंतिम तारीख: 20 अक्टूबर

आवेदन विंडो बंद होने के बाद शुल्क भुगतान की तारीख: 21 से 22 अक्टूबर

एडिट विंडो: 23 से 30 अक्टूबर।

अडरग्रेजुएट पदों के लिए:

आवेदन करने की अंतिम तारीख: 27 अक्टूबर

आवेदन विंडो बंद होने के बाद शुल्क भुगतान की तारीख: 28 से 29 अक्टूबर

एडिट विंडो खुलने की तारीख: 30 अक्टूबर से 6 नवंबर।

याद रहे कि एडिट विंडो खुलने के दौरान, उम्मीदवारों को ‘create an account’ फॉर्म में दी गई डिटेल और आरआरबी के विकल्प में बदलाव करने की अनुमति नहीं होगी।

कुल कितनी है वैकेसी?

यह भर्ती कुल 11,558 ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट पदों के लिए की जा रही है। इनमें से 3,445 ग्रेजुएट लेवल के पद हैं और 8,113 अंडरग्रेजुएट लेवल के पद हैं।

ग्रेजुएट पदों के लिए रिक्तियां-

चीफ कॉमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर: 1,736 रिक्तियां

स्टेशन मास्टर: 994 रिक्तियां

गुड्स ट्रेन मैनेजर: 3,144 रिक्तियां

जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट: 1,507 रिक्तियां

सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट: 732 रिक्तियां

कुल: 8,113

अंडरग्रेजुएट पदों के लिए रिक्तियां-

कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क: 2,022 रिक्तियां

अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट: 361 रिक्तियां

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट: 990 रिक्तियां

ट्रेन क्लर्क: 72 रिक्तियां

कुल: 3,445

कितनी देनी होगी फीस?

आरआरबी एनटीपीसी के लिए आवेदन करने के लिए महिला, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर, भूतपूर्व सैनिक, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के उम्मीदवारों को ₹250 का भुगतान करना होगा। वहीं, अन्य सभी उम्मीदवारों को ₹500 का आवेदन शुल्क देना होगा।

इस आवेदन शुल्क का एक हिस्सा, बैंक शुल्क की कटौती के बाद, उन सभी उम्मीदवारों को वापस कर दिया जाएगा जो कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए उपस्थित होंगे। आरआरबी एनटीपीसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाना चाहिए।