ग्रैंड मास्टर Viswanathan Anand को पीछे छोड़... R Praggnanandhaa बने नंबर वन चेस खिलाड़ी

आर प्रज्ञाननंद भारत के ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़कर भारत के नंबर वन चेस खिलाड़ी बन गए हैं. R Praggnanandhaa has become India's number one chess player, leaving behind India's Grand Master Viswanathan Anand.

ग्रैंड मास्टर Viswanathan Anand को पीछे छोड़... R Praggnanandhaa बने नंबर वन चेस खिलाड़ी

भारत के चेस खिलाड़ी आर प्रज्ञाननंद एक के बाद एक नई ऊंचाइयों को छूते जा रहा है. इस कड़ी में आर प्रज्ञाननंद ने एक और ऐतिहासिक जीत दर्ज कर भारत के दिग्गज चेस खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को भी पीछे छोड़ दिया और मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लिरेन कौ चौथे राउंड में मात दे दी है. इस जीत इस इतिहास को लिखने के लिए प्रज्ञाननंद को सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि दुनियाभर से बधाइयां मिल रही है. 

आर प्रज्ञाननंद ने विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को टाटा स्टील मास्टर्स इवेंट में मात दे दी है. खिलाड़ी ने पिछले साल के इसी इवेंट में डिंग लिरेन को पहली बार हराया और अब एक बार फिर से डिंग लिरेन को हराकर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है. इस रैंकिंग में अब आर प्रज्ञाननंद नंबर वन खिलाड़ी और डिंग लिरेन को हराने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. 

विश्वनाथन आनंद से भी अधिक रेटिंग

आर प्रज्ञाननंद को देश के कोने-कोने से बधाई मिल रही है. भारत के सबसे बड़े बिजनेस मैन में से एक गौतम अडानी ने भी अपने X हैंडल पर पोस्ट कर प्रज्ञाननंद को बधाई देते हुए उनकी तारीफ कर कहा कि हमें प्रज्ञाननंद का समर्थन करने पर गर्व की अनुभूति हो रही है. वह काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. यह सभी देशवासियों के लिए एक उदाहरण है. डिंग लिरेन को हराने के साथ ही प्रज्ञाननंद FIDE की लाइव रेटिंग में 2748.3 की रेटिंग के साथ भारत के नंवर वन चेस खिलाड़ी बन गए हैं. विश्वनाथन आनंद 2748 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर हैं.