हाफिज सईद के लिए बेशर्म हुआ पाकिस्तान! ठुकराया भारत का प्रस्ताव

Pakistan has rejected India's proposal to hand over Hafiz Saeed. पाकिस्तान ने भारत के हाफिज सईद को सौंपने के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है.

हाफिज सईद के लिए बेशर्म हुआ पाकिस्तान! ठुकराया भारत का प्रस्ताव

भारत के दुश्मन नंबर एक हाफिज सईद को लेकर एक बार फिर से बड़ी खबर सामने आई है. आतंकी हाफिज सईद भारत में कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है. आतंक के कई मामलों में वो भारतीय जांच एजेंसियों द्वारा वांछित है. विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को बताया कि, पाकिस्तान में मौजूद हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की डिमांड संबंधी दस्तावेजों को हाल ही में इस्लामाबाद भेजा गया था. यानी भारत ने पाकिस्तान से हाफिज सईद को सौंपने की मांग की थी. जिसे पर पाकिस्तान ने ठुकरा दिया है. 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने बताया कि, 'भारत ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक, 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग की है. इस मामले में ये ध्यान रखने वाली बात है कि, पाकिस्तान और भारत के बीच कोई द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि मौजूद नहीं है. ऐसे में पाकिस्तान ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाएगा.'

बता दें कि, हाफिद सईद एक कट्टरपंथी मौलवी है. जिसे जुलाई 2019 में काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) द्वारा उसके और उसके करीबी सहयोगियों के खिलाफ दर्ज 23 FIR के बाद गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद अप्रैल 2022 में पाकिस्तान आतंकवाद विरोधी अदालत द्वारा आतंक वित्तपोषण के दो मामलों में 33 साल की संयुक्त सजा दी गई थी. सईद के नेतृत्व वाला जेयूडी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का मुखौटा संगठन है, जो 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है. इस हमले में छह अमेरिकियों सहित 166 लोग मारे गए थे.

सिर्फ भारत ही हाफिज सईद के पीछे नहीं पड़ा है. बल्कि, उसके संगठन पर अमेरिका ने इनाम भी रखा हुआ है. अमेरिका ने हाफिज के संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) को भी आतंकी घोषित किया है और उसपर 1 करोड़ डॉलर का इनाम रखा है. आतंकी फंडिंग मामले में उसे जेल में बंद किया गया है.