फ्री सेवा खत्म! अब WhatsApp के लिए खर्च करने होंगे पैसे

Now you may have to pay to use WhatsApp. अब वॉट्सऐप यूज करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं.

फ्री सेवा खत्म! अब WhatsApp के लिए खर्च करने होंगे पैसे

WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में होता है. ये सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. ऐसी चर्चा है कि वॉट्सऐप यूज करने के लिए आपको पैसे देने होंगे. ऐसा नहीं है कि आपको WhatsApp यूज करने के लिए पैसे देने होंगे, बल्कि इसके बैकअप के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. अब तक WhatsApp बैकअप को Google Drive के जनरल स्टोरेज से अलग काउंट किया जा रहा था. पहले आपको Google Drive पर फ्री स्पेस मिलता था. अब इस स्पेस पर 15GB का कैप लगा दिया गया है. हालांकि, वॉट्सऐप बैकअप अब तक इस कैप का हिस्सा नहीं था. 

WhatsApp Backup के लिए देने होंगे पैसे? 

कंपनी अपनी पॉलिसी में बदलाव कर रही है और अब WhatsApp Backup गूगल ड्राइव के 15GB फ्री स्पेस का हिस्सा होगा. 15GB का फ्री स्पेस पहले से ही यूजर्स को कम पड़ता रहा है. इस पर उनकी फोटोज, मेल और दूसरी डिटेल्स सेव रहती हैं. ऐसे में वॉट्सऐप का बैकअप इस पर रखना स्पेस को और भी जल्दी भर देगा.  वॉट्सऐप इस अपडेट को बीटा यूजर्स के लिए रिलीज कर रही थी. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसे साल 2024 की पहली तिमाही में रोलआउट कर सकती है. यानी आपको वॉट्सऐप यूज करने के लिए पैसे नहीं देने होंगे बल्कि इसके बैकअप के लिए पैसे खर्च करने होंगे.

अगर आपका 15GB स्पेस भर जाता है, तो आपको एक्स्ट्रा स्पेस खरीदना होगा, जो Google One के प्लान के रूप में आएगा. इसके लिए आपको मंथली पेमेंट करनी होगी. गूगल वन के तीन प्लान- बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम आते हैं. इन सभी प्लान्स में यूजर्स को मंथली चार्ज पर स्टोरेज मिलता है. 

कितने रुपये का आता है Google One प्लान?

बेसिक प्लान में यूजर्स को 130 रुपये में 100GB स्पेस मिलता है. वहीं स्टैंडर्ड प्लान 210 रुपये का आता है, जिसमें यूजर्स को 200GB स्पेस मिलता है, जबकि प्रीमियम प्लान की कीमत 600 रुपये मेंथली है, जिसमें 2TB डेटा मिलेगा. हालांकि, इन दिनों Google One पर डिस्काउंट मिल रहा है. 

इसके बेसिक प्लान को आप 35 रुपये के मंथली, स्टैंडर्ड प्लान को 50 रुपये के मंथली और प्रीमियम प्लान को 160 रुपये के मंथली चार्ज पर खरीद सकते हैं. ऐनुअल प्लान पर भी डिस्काउंट मिल रहा है. इस तरह से आप गूगल से फ्री स्पेस खरीद सकते हैं और आपको WhatsApp Backup के लिए स्टोरेज की चिंता नहीं करनी होगी.