Maratha Reservation को लेकर सर्वदलीय बैठक, बुलाया जाएगा संसद का विशेष सत्र!

Maharashtra government has called an all-party meeting regarding Maratha reservation. मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

Maratha Reservation को लेकर सर्वदलीय बैठक, बुलाया जाएगा संसद का विशेष सत्र!

मराठा आरक्षण को लेकर जारी प्रदर्शन अब उग्र हो चुका है. बीते दो हफ्तों में आरक्षण की मांग करने वाले 10 से ज्यादा लोग आत्महत्या कर चुके हैं. सोमवार को बीड में एनसीपी के विधायक प्रकाश सोलंके के आवास को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया था. इसके अलावा एक अन्य एनसीपी विधायक के घर पर भी भीड़ ने हमला किया था. ऐसे में सूबे की सरकार थोड़ी एक्टिव दिखने लगी है. इसी का नतीजा है कि, आज (बुधवार को) प्रदेश में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई. 

मराठा आरक्षण को लेकर सर्वदलीय बैठक जारी है. इस बैठक में सीएम एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस और कई दिग्गज नेता मौजूद हैं. इस बीच उद्धव ठाकरे गुट ने बड़ी मांग कर दी है. शिवसेना (UBT) ने संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग की है.

मराठा आरक्षण के चलते मंत्रालय के गेट पर विभिन्न पार्टियों के विधायकों का प्रदर्शन जारी है. इस प्रदर्शन में सिर्फ बीजेपी के विधायक शामिल नहीं हैं. मराठा आरक्षण को लेकर एक तरफ सह्याद्रि में सर्वदलीय नेताओं की बैठक हो रही है तो दूसरी तरफ मराठा समुदाय को आरक्षण दिलाने के लिए बीजेपी को छोड़कर सभी पार्टियों के विधायक इस वक्त मंत्रालय के गेट पर धरना दे रहे हैं. 

मराठा समाज को आरक्षण मिलना चाहिए इस मांग को लेकर एनसीपी शरद पवार गुट के विधायक जितेंद्र आव्हाड और रोहित पवार विधानसभा की सीढ़ियों पर बैठे हैं. मंत्रालय के गेट पर भी इन विधायकों ने ताला लगा दिया है. विधायकों का कहना है कि जब तक मराठा समुदाय को आरक्षण नहीं मिल जाता और विशेष सत्र नहीं बुलाया जाता, तब तक हम अधिकारियों और मंत्रालयों को इस मंत्रालय में प्रवेश नहीं करने देंगे.

क्या है पूरा मामला?

महाराष्ट्र की राजनीति इन दिनों मराठा आरक्षण के इर्द-गिर्द घूम रही है. इसको लेकर महाराष्ट्र के अलग-अलग जगहों पर हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. इस पूरे आंदोलन के केंद्र में एक 40 साल का शख्स है, जिसका नाम मनोज जारांगे पाटील है. जारंगे पाटील के अनशन शुरू करने के बाद से यह आंदोलन और विकराल रूप ले लिया है. आरक्षण की मांग को लेकर जरांगे पाटिल 25 अक्टूबर से भूख हड़ताल पर बैठे हैं. जारांगे का कहना है कि, जब तक मराठों को आरक्षण नहीं मिल जाता, वे अपनी जगह से नहीं हटेंगे.