एयरस्ट्राइक...ग्राउंड ऑपरेशन...और फिर.., तो ये है हमास के खात्मे का पूरा प्लान

Know what plan the Israeli army has made to eliminate the terrorist organization Hamas. जानें इजरायल की सेना ने आतंकी संगठन हमास को खत्म करने के लिए क्या प्लान बनाया है.

एयरस्ट्राइक...ग्राउंड ऑपरेशन...और फिर.., तो ये है हमास के खात्मे का पूरा प्लान

इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच जारी युद्ध पर पूरी दुनिया का नजरें टिकी हैं. युद्ध में दोनों पक्षों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है. हालांकि, इस दौरान गाजा पट्टी में रहने वाले फलस्तीनियों को बहुत नुकसान हो रहा है. इसी बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने हमास के खात्मे का प्लान बता दिया है.

दरअसल, इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने 20 अक्टूबर, शुक्रवार को गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल के उद्देश्यों के बारे चर्चा की. उन्होंने कहा है कि हमास आतंकियों के नष्ट होने के बाद यहां की तस्वीर बदलेगी. जमीन स्तर पर एक नया बदलाव देखने को मिलेगा.

तेल अवीव में नेसेट विदेश मामलों और रक्षा समिति की एक मीटिंग के दौरान इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि युद्ध के उद्देश्यों के अनुसार हमें पहले हमास की सैन्य और सरकारी क्षमताओं को नष्ट करना होगा. फिर हमास आतंकियों को खत्म किया जा सकेगा. इसके बाद गाजा में हमें इस तरह की सुरक्षा व्यवस्था तैयार करनी है ताकि इजरायल यहां की हर जिम्मेदारी से खत्म हो जाए. उन्होंने कि इस युद्ध को तीन मुख्य चरणों में होगा.

इजरायल के रक्षा मंत्री ने बताया कि कैसे चरणबद्ध तरीके से हमास को निपटाया जाएगा. पहले चरण में हमासे को बुनियादी तौर पर कमजोर किया जाएगा. दूसरे चरण में भी जमीनी स्तर पर युद्ध जारी रहेगा. हालांकि ये युद्ध धीरे-धीरे चलता रहेगा. ताकि प्रतिरोध के क्षेत्रों को पूरी तरह से खत्म किया जा सके. इसके बाद लोगों के लिए सुरक्षा व्यवस्था को तंदुरुस्त किया जाएगा. 

गैलेंट ने कहा, "हम पहले चरण में हैं, जिसमें हमास को हराने और नष्ट करने के लिए उसके कार्यकर्ताओं को नष्ट करने और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से (हवाई हमले) और बाद में (जमीनी) युद्धाभ्यास के साथ एक सैन्य अभियान चल रहा है."