BGT में मोहम्मद शमी नहीं तो फिर कौन? ऑस्ट्रेलिया सीरीज खेलने के लिए कौन-कौन है प्रबल दावेदार

Mohammad Shami: भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोटिल होने की वजह से वनडे वर्ल्ड कप 2023 से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी जगह नहीं मिली है।

BGT में मोहम्मद शमी नहीं तो फिर कौन? ऑस्ट्रेलिया सीरीज खेलने के लिए कौन-कौन है प्रबल दावेदार

मोहम्मद शमी। टीम इंडिया का स्टार और घातक तेज गेंदबाज, जो इस वक्त अपनी इंजरी से जूझ रहा है। मोहम्मद शमी की कमी टीम इंडिया को कितनी खल रही है, ये न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले ही टेस्ट में दिखाई भी दे दिया। टीम इंडिया की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी इस वक्त जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और शमी की है। बुमराह और सिराज तो खेल रहे हैं, लेकिन शमी नहीं हैं। पहले ये खबर आई थी कि शमी तेजी से रिकवर कर रहे हैं और जल्द ही उनकी वापसी हो जाएगी। लेकिन न्यूजीलैंड सीरीज से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने इस पूरे सस्पेंस को और भी गहरा दिया है। हम आपको आगे बताएंगे कि रोहित ने शमी को लेकर आखिर क्या कहा है। लेकिन सवाल ये है कि अगर शमी बीजीटी यानी ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए अगर उपलब्ध नहीं होते हैं तो वो कौन से तेज गेंदबाज हो सकते हैं, जो ऑस्ट्रेलिया जाकर कंगारू टीम के सामने खौफ पैदा कर सकें। 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान चोटिल हो गए थे मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया टूर पर जाएंगे या नहीं, इसको लेकर अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के ही दौरान वे चोटिल हो गए थे। तब से लेकर अब तक शमी ने कोई भी मुकाबला नहीं खेला है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुतप्रतिक्षित टेस्ट सीरीज 22 नवंबर से शुरू होनी है। जल्द ही इसके लिए बीसीसीआई की ओर से टीम का ऐलान भी किया जाएगा। बीसीसीआई की नजर शमी की फिटनेस पर जरूर होगी, ताकि पता लगाया जा सके कि वे ऑस्ट्रेलिया जाने की स्थिति में हैं कि नहीं। हम यहां उन संभावनाओं पर बात कर रहे हैं, अगर शमी फिट नहीं होते हैं। क्योंकि अगर वे फिट हैं तो मामला भी हिट है। 

ऑस्ट्रेलिया में काफी ज्यादा कारगर और घातक हो सकते हैं शमी

शमी का गेंदबाजी करने का अपना ही एक स्टाइल है। वे अगर अपनी रिदम में हैं तो दुनिया का कोई भी बल्लेबाज उनके सामने पानी मांगता हुआ दिखता है। खास तौर पर ऑस्ट्रेलिया में भारत को जिस तरह की पिचें मिलेंगी, वहां वे काफी ज्यादा कारगर हो सकते हैं। यहां आप देख भी सकते हैं कि साल 2014 से लेकर अब तक मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किस तरह का प्रदर्शन किया है। इस बार तो वैसे भी सीरीज पांच मैचों की होनी है। यानी चुनौती भी बड़ी और कड़ी होगी। इतना ही नहीं इसी सीरीज ये तय होगा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल टीम इंडिया खेलेगी या नहीं। भारतीय टीम लगातार तीसरी बार फाइनल खेलने के बिल्कुल करीब है, लेकिन इसके लिए ऑस्ट्रेलिया का किला फतह करना बहुत जरूरी होगा।