राजस्थान में BJP ने चला ऐसा दांव, कांग्रेस चारो खाने चित्त हो गई!

In Rajasthan, BJP has made Surendra Pal Singh TT a minister without contesting elections. राजस्थान में बीजेपी ने सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को बिना चुनाव लड़ाए ही मंत्री बना दिया है.

राजस्थान में BJP ने चला ऐसा दांव, कांग्रेस चारो खाने चित्त हो गई!

पांच राज्यों में हुए विधानसभा के बाद बीजेपी एक के बाद एक सरप्राइज दे रही है. तीनों राज्यों को नए मुख्यमंत्री देकर पार्टी ने पूरे देश को चौंका दिया था. बड़े-बड़े राजनीतिक पंडितों को बीजेपी ने झटका दिया था. वहीं, अब राजस्थान में बीजेपी ने एक ऐसा दांव चला है...जिसने कांग्रेस की हवा खराब कर दी है. कुछ ऐसा कर दिया है, जो आज तक देश में नहीं हुआ.

दरअसल, राजस्थान में शनिवार को मंत्रिमंडल गठित हो गया. राजभवन में 22 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. इसमें 12 कैबिनेट, पांच स्वतंत्र प्रभार और पांच राज्यमंत्री बनाया गया है. भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्री पद की शपथ लेने वालों में सामने आया एक नाम सभी को चौंका गया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जैसे ही सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी का नाम पुकारा...तो, समारोह में मौजूद सभी लोग आश्चर्यचकित रह गए. क्योंकि, बीजेपी ने एक ऐसे नेता को मंत्री बनाया है...जिसने चुनाव ही नहीं लड़ा. बीजेपी के इस मास्टर स्ट्रोक से कांग्रेस हैरान-परेशान है. वहीं, आप भी सोच रहे होंगे कि...आकिर बीजेपी ने ऐसा क्यों किया? और कांग्रेस को बीजेपी के इस फैसले से परेशानी क्यों हैं? 

तो बता दें, राजस्थान में 199 सीट पर ही विधानसभा चुनाव हुए थे. कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद श्रीकरणपुर सीट पर चुनाव टल गया था. अब 5 जनवरी 2024 को करणपुर सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. बीजेपी ने सुरेंद्र पाल सिंह को उम्‍मीदवार बनाया है. लेकिन, उपचुनाव से पहले सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को बीजेपी ने भजन लाल शर्मा सरकार में मंत्री बना दिया. ऐसे में इसे बीजेपी का मास्टर स्ट्रोक बताया जा रहा है. 

सुरेंदर पाल सिंह टीटी भाजपा के दिग्‍गज नेता हैं. भजन लाल शर्मा सरकार में राज्‍यमंत्री बनने से पहले साल वसुंधरा राजे सिंधिया सरकार में कृषि मंत्री रहे. इसके बाद खान और पेट्रोलियम मंत्री के रूप में भी काम किया. राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2018 में सुरेंद्र पाल सिंह टीटी करणपुर सीट पर कांग्रेस के गुरमीत सिंह कूनर से चुनाव हार गए थे. अब राज्‍यमंत्री बनने के बाद सुरेंद्र पाल सिंह टीटी ने कहा कि, बीजेपी ने उनको मंत्री बनाकर करणपुर के मतदाताओं का सम्‍मान किया है. वहीं, करणपुर सीट पर कांग्रेस ने इस बार रूपिंदर सिंह कुन्नर को बनाया उम्मीदवार है. कांग्रेस आरोप लगा रही है कि, इससे बीजेपी प्रत्याशी को चुनाव में फायदा मिलेगा.