भारत का एक और दुश्मन खत्म! 26/11 के हमलावरों को दी थी ट्रेनिंग

Hafiz Saeed's deputy Abdul Salam Bhuttawi has died in Pakistan. पाकिस्तान में हाफिज सईद के डिप्टी अब्दुल सलाम भुट्टावी की मौत हो चुकी है.

भारत का एक और दुश्मन खत्म! 26/11 के हमलावरों को दी थी ट्रेनिंग

आज-कल पाकिस्तान में छिपे भारत के दुश्मनों और मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों के अच्छे दिन नहीं चल रहे हैं. एक-एक कर सब का खात्मा किया जा रहा है. पाकिस्तान में बीते एक साल 20 से ज्यादा भारत विरोधी आतंकी ठोके गए थे. वहीं, ये सिलसिला इस साल भी जारी है. लेकिन, सबसे हैरानी की बात...अब तक एक भी हमलावर पकड़ा नहीं गया. हाल ही में खबर आई थी कि, मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को पाकिस्तान में 78 साल जेल की सजा मिली है...वहीं अब यूएन ने कन्फर्म कर दिया है कि....पाकिस्तान में हाफिज सईद के डिप्टी का काम तमाम हो गया है...लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी को 72 हूरों के पास भेज दिया गया है. 

बता दें कि, भुट्टावी की मौत की खबरें दो साल पहले ही आईं थीं. हालांकि, पुष्टि ना होने का चलते यूएन इसे मानने से इनकार कर दिया था. लेकिन, अब यूएन ने भी मान लिया है कि, एईटी के संस्थापक सदस्यों में से एक हफिज अब्दुल सलाम की मौत हो गई है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लश्कर से संस्थापक सदस्यों में से एक अब्दुल सलाम भट्टावी की मौत 29 मई, 2023 को ही हो गई थी. लेकिन, यूनाइटेड नेशन ने अब अपनी वेबसाइट पर आधिकारिक रूप से इसको कन्फर्म किया है. यून ने लश्कर के आतंकी के मौत की पुष्टि करते हुए कहा है कि, पंजाब प्रांत में पाकिस्तान सरकार की कस्टडी में रहने के दौरान उसकी मौत हुई थी.

भुट्टवी प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का प्रमुख था. उसने पंजाब के मुरीदके में लश्कर मुख्यालय की स्थापना की थी. भुट्टवी मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का डिप्टी था. दरअसल, मुंबई हमले में शामिल आतंकियों को अब्दुल सलाम भुट्टावी ने ही ट्रेनिंग दी थी.

भुट्टवी को टेरर फंडिंग मामले में अक्टूबर 2019 से लाहौर से लगभग 60 किलोमीटर दूर शेखूपुरा जेल में बंद था. रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 मई को, उसके सीने में तेज दर्द हुआ. जिसके उसे हॉस्पिटल पहुंचाया गया. लेकिन, जांच के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि उसकी मौत हो चुकी थी.