सुंदर पिचई का कोर्ट में बड़ा खुलासा, Samsung-Apple को देते हैं इतने पैसे!

Google CEO Sundar Pichai has made big revelations about Apple and Samsung in an American court. अमेरिका की एक कोर्ट में गुगल सीईओ सुंदर पिचाई ने बड़ा एप्पल और सैमसंग को लेकर खुलासा किया है.

सुंदर पिचई का कोर्ट में बड़ा खुलासा, Samsung-Apple को देते हैं इतने पैसे!

गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) को फेडरल कोर्ट ने एंटीट्रस्ट मुकदमे में फ‍िर से गवाही देने के ल‍िए बुलाया. इस मामले में वह दो हफ्ते में दूसरी बार फेडरल कोर्ट पहुंचे. प‍िचाई ने अदालत में बताया क‍ि उनकी कंपनी Apple को Safari सर्च रेवेन्यू का 36 परसेंट भुगतान करती है. उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि सैमसंग को Apple के मुकाबले आधे से भी कम भुगतान क‍िया जाता है. पीटीआई के अनुसार फोर्टनाइट निर्माता एपिक गेम्स की तरफ से Google के खिलाफ दायर मुकदमे में गवाही देने के ल‍िए फेडरल कोर्ट पहुंचे थे.

पिचाई ने वाशिंगटन डीसी की यात्रा के 15 द‍िन बाद अदालत में यह गवाही दी है. गूगल पर आरोप लगाया गया क‍ि उसने अपने प्रमुख सर्च इंजन की पावर का दुरुपयोग क‍िया और कंप्‍टीशन व इनोवेशन को दबा द‍िया है. रिपोर्ट के अनुसार Google के लिए गवाही देने वाले एक जानकार ने सफारी ब्राउजर में Google के सर्च एड रेवेन्‍यू से Apple की 36 प्रतिशत कटौती का खुलासा क‍िया. इसके बाद Epic के वकील लॉरेन मोस्कोविट्ज ने Pichai से पूछा कि क्या अमाउंट सही थी. जवाब में, Pichai ने भी इस पर हामी भरी.

इसके बाद मॉस्कोविट्ज ने पिचाई से पूछा कि क्या Google ने सबसे ज्‍यादा एंड्रायड स्मार्टफोन की ब‍िक्री करने वाली कंपनी सैमसंग को केवल 16 परसेंट का भुगतान किया है. यह Apple को दिए गए पेमेंट के आधे से भी कम है. इस पर पिचाई की तरफ से जवाब दिया गया क‍ि यह संभव है. हालांक‍ि वह इस पर पक्‍का नहीं थे.

कुछ मीड‍िया रिपोर्ट में यह भी कहा गया क‍ि अदालत के अवकाश पर जाने से पहले, पिचाई और मॉस्कोविट्ज के बीच '75 मिनट' तक चली बहस से माहौल तनावपूर्ण हो गया था.