UP कांग्रेस बनाई नई टीम, महिलाओं से किया किनारा!

Congress has announced its new state committee for Uttar Pradesh. कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए अपनी नई प्रदेश कमेटी की घोषणा की है.

UP कांग्रेस बनाई नई टीम, महिलाओं से किया किनारा!

'लड़की हूं...लड़ सकती हूं' मुहीम कांग्रेस का वो गुब्बारा है, जिसकी हवा लगभग पूरी निकल चुके है. पार्टी के अंदर ये नारा मात्र एक 'टैगलाइन' बनकर रह गया है. 2022 यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने नारी सशक्तिकरण का खूब राग अलापा था. लेकिन, उसी उत्तर प्रदेश में आज जब महिलाओं को भागीदारी देने की बात आई तो कांग्रेस उनसे किनारा कर गई. 

दरअसल, शनिवार देर शाम यूपी कांग्रेस ने अपनी नई प्रदेश कमेटी की घोषणा की. इस कमेटी में कुल 130 लोगों को जगह दी गई है. लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि, इस कमेटी में सिर्फ 5 महिलाओं को ही शामिल किया गया है. इतना ही नहीं, प्रदेश में 16 नए उपाध्यक्ष बनाए गए हैं और उसमें एक भी महिला नहीं है.  कांग्रेस की इस प्रदेश कमेटी में पिछड़ों, दलितों और अल्पसंख्यकों को तरजीह दी है. यानी महिलाओं को छोड़ अब कांग्रेस को वर्गों में अपना वोट बैंक तलाश रही है. 

यूपी में लड़की हूं...लड़ सकती हूं की मुहीम की अगुवाई करने वाली प्रियंका गांधी भी यूपी कांग्रेस संगठन में महिलाओं के साथ हुए इस अन्याय पर मौन हैं. या फिर ऐसा हो सकता है कि, अपनी ही पार्टी के अंदर उन्हें बोलने नहीं दिया जा रहा है. अभी तक उनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. 2022 में राज्य का विधानसभा चुनाव कांग्रेस ने प्रियंका गांधी के नेतृत्व में लड़ा गया था. तब महिलाओं का वोट लेने कि लिए कांग्रेस ने 403 सीटों में 40 फीसद टिकट महिलाओं को दे दिए थे. लेकिन, जैसे ही चुनाव में हार मिली...कांग्रेस का महिलाओं से मोह भंग हो गया. नतीजों के बाद से प्रियंका गांधी भी राज्य में कम ही दिखाई देती हैं.

नई प्रदेश कमेटी की इस घोषणा के बाद कांग्रेस के चेहरे से एक और मुखौटे हटा है....ज्योतिरादित्य सिंधिया...जितिन प्रसाद...सचिन पायलट जैसे होनहार युवा नेताओं को साइडलाइन करने वाली कांग्रेस ने यूपी प्रदेश कमेटी में 50 फीसद से ज्यादा युवाओं को शामिल किया है. महिलाओं के बाद अब कांग्रेस प्रदेश के युवाओं को अपने पाले में लाने की कोशिश में जुटी है. कांग्रेस की यही, अवसरवादी सोच उसके लगातार होते पतन का एक सबसे बड़ा कारण है. लेकिन, महिलाओं की तरह प्रदेश के युवा कांग्रेस का कितना साथ देंगे ये तो आने वाला वक्त बताएगा...