छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले पेश हुआ बजट, गांव गरीब का रखा गया पूरा ध्यान

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के किसानों, आदिवासियों सहित आम जनता के उत्थान के लिए कुछ वादे किए थे. Before the assembly elections in Chhattisgarh, PM Modi had made some promises for the upliftment of the general public including farmers and tribals of the state.

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले पेश हुआ बजट, गांव गरीब का रखा गया पूरा ध्यान

पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के किसानों, आदिवासियों सहित आम जनता के उत्थान के लिए कुछ वादे किए थे. चुनाव के बाद बीजेपी की साय सरकार बनने पर इन वादों को 'Modi's Guarantee' के रूप में पूरा किया जा रहा है. साय सरकार ने अपना पहला बजट 'मोदी की गारंटी' को पूरा करने लिए समर्पित किया. वित्त मंत्री ओ.पी. चौधरी द्वारा पेश बजट में 24 लाख से अधिक किसानों को लक्षित करने वाली कृषक उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके साथ विवाहित महिलाओं को 12 हजार रुपये सालाना देने वाली महतारी वंदन योजना को भी बजट में स्थान दिया गया है. बजट के अनुसार जनता पर न तो कोई नया कर लगाया गया है, ना ही कर की मौजूदा दरों में कोई इजाफा किया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा 

वित्त मंत्री ओ.पी चौधरी ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि इस बजट में गरीबों, महिलाओं और किसानों को केंद्र में रखा गया है. उन्होंने इसे GYAN यानी गरीब, युवा, अन्नदाता एवं नारी के रूप में प्रकट करते हुए कहा कि यह बजट छत्तीसगढ़ को विकसित राज्य बनाने की बुनियाद बनेगा.

उन्होंने कहा कि इस बजट में कृषक उन्नति योजना के तहत 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इससे राज्य के 24.72 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा. इस साल बजट में प्रावधानित इस राशि से पिछले साल की तुलना में 02 लाख 30 हजार ज्यादा किसान लाभान्वित होंगे.

साय सरकार ने ग्रामीण घरों में पानी के नलों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जल जीवन मिशन के तहत बजट में 4,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. वहीं ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के गरीबों को सस्ते आवास देने के लिए पीएम आवास योजना के तहत 18 लाख घरों के निर्माण हेतु वर्ष 2024-25 में 8,369 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

उनकी दूसरी महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना है. महिलाओं को पर्याप्त पोषण देने, उन्हें सशक्त एवं आत्म निर्भर बनाने की दिशा में महतारी वंदन योजना में लाभार्थी को 12 हजार रुपये सालाना सहायता राशि देने के लिए बजट में 3 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए है. इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या में भगवान राम के दर्शन कराने की योजना के लिए भी बजट में 35 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.