Blinkit को मिला 500 करोड़ का नया इंवेस्टमेंट, Zomato के कदम से Swiggy-Zepto को मिलेगी टक्कर

Zomato HCN News

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ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी Zomato ने अपने क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म Blinkit में 500 करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट किया है। ये जानकारी Registrar of Companies (RoC) के साथ की गई फाइलिंग से सामने आई है। अगस्त 2022 में Blinkit के अधिग्रहण के बाद से Zomato अब तक इसमें 2,800 करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट कर चुका है। ताजा इंवेस्टमेंट Zomato ने नवंबर 2024 में QIP (Qualified Institutional Placement) के जरिए 8,500 करोड़ रुपये जुटाने के बाद किया।

Quick Commerce में बढ़ता कॉम्पिटिशन

Zomato ने Blinkit Commerce Private Limited (पहले Grofers) को 4,477 करोड़ रुपये की all-stock deal में खरीदा था। अब Blinkit ने Bistro नाम से एक नया food delivery app लॉन्च किया है, जो 10-minute delivery पर फोकस करता है। Bistro का सीधा मुकाबला Swiggy’s Instamart और Zepto Cafe से होगा।

Revenue में ग्रोथ लेकिन EBITDA Loss भी

फाइनेंशियल ईयर 2024-25 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में Blinkit का रेवेन्यू दोगुना से ज्यादा बढ़कर 1,156 करोड़ रुपये हो गया। ये साल-दर-साल 129% की वृद्धि दर्शाता है। हालांकि, इसी अवधि में कंपनी को 8 करोड़ रुपये का EBITDA Loss हुआ, जबकि पिछले साल इसी तिमाही में ऑपरेटिंग लॉस 125 करोड़ रुपये था।

Blinkit की Unicorn Journey

Blinkit ने जून 2021 में Zomato और Tiger Global से 120 मिलियन डॉलर जुटाकर Unicorn Status हासिल किया था। यूनिकॉर्न वो स्टार्टअप होता है, जिसकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो। मार्च 2022 में Blinkit ने Zomato से 100 मिलियन डॉलर कन्वर्टिबल नोट्स के जरिए जुटाए, और Zomato ने 150 मिलियन डॉलर का लोन भी दिया। बाद में, कंपनी का पूरी तरह अधिग्रहण कर लिया गया।

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