Telangana Election: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें किसे-कहां से मिला टिकट?

BJP has released the first list of candidates for Telangana assembly elections. तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है.

Telangana Election: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें किसे-कहां से मिला टिकट?

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद सभी दलों ने अपने सिपाहियों को चुनावी रण में उतारना शुरू कर दिया है. तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी ने रविवार (22 अक्टूबर) को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है. 119 विधानसभा सीटों वाले राज्य में पार्टी ने पहली लिस्ट में 52 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है. इसमें तीन सांसदों को भी टिकट दिया गया है, जबकि 12 महिलाओं को टिकट मिला है.

इन सांसदों को दिया टिकट

पहली लिस्ट के मुताबिक तेलंगाना बीजेपी के अध्यक्ष और बंदी संजय कुमार को पार्टी ने करीमनगर सीट से उम्मीदवार बनाया है.  दो अन्य सांसदों में पार्टी ने कोर्टला सीट से सांसद धर्मपुरी अरविंद को टिकट दिया है जबकि बोथ सीट से सोयम बापू राव को उम्मीदवार बनाया गया है. यह शेड्यूल्ड कास्ट के लिए रिजर्व सीट रही है.

8 एससी, 6 एसटी उम्मीदवार मैदान में

पहली लिस्ट में बीजेपी ने 8 शेड्यूल कास्ट (एससी) उम्मीदवारों को चुनावी दंगल में उतारा  है जबकि छह शेड्यूल ट्राईव (एसटी) प्रत्याशियों भी टिकट दिया है. पार्टी के एक और बड़े नेता एटाला राजेंदर हुजूराबाद से चुनाव लड़ेंगे.

इन 12 महिला उम्मीदवारों को मिला टिकट

विधानसभा चुनाव में इस बार महिला उम्मीदवारों को तरजीह देते हुए 55 में से 12 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. बेलपाली से अमराजुला श्रीदेवी को टिकट दिया गया है, जबकि जुकल विधानसभा से टी अरुण तारा उम्मीदवार बनी हैं.

लिस्ट जारी करने से पहले टी राजा सिंह का निलंबन खत्म

खास बात यह है कि तेलंगाना में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने से पहले बीजेपी ने सूबे के अपने तेज तर्रार विधायक टी राजा सिंह का निलंबन खत्म कर दिया है. इसके साथ ही उन्हें सूबे की गोशामहल सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.  वह यही से विधायक हैं. सिंह को पिछले साल अगस्त में पार्टी से निलंबित किया गया था.